Shramik Card Form Pdf Download Rajasthan | श्रमिक कार्ड फॉर्म ऑनलाइन पंजीकरण 2021

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श्रमिक कार्ड/मजदूर कार्ड(Labour Card online apply) यह इस प्रकार का कार्ड है ! जिससे मजदूर वर्ग सरकार से बहुत सारे फायदा उठा सकते है हम आपको यह बताने जा रहे हैं , की अलग-अलग प्रदेशों में लेबर कार्ड या मजदूर कार्ड (sramik card banaye up) कैसे बनवा सकते हैं  प्रत्येक राज्य सरकार अपने मजदूरों कोस्कीम का फायदा देने के लिए लेबर कार्ड मजदूर कार्ड बनाती है जिससे राज सरकार को यह पता रहता है उसके राज्य में कितने मजदूर वर्ग रहते हैं आप वहां से ऑनलाइन कैसे अप्लाई करके लेबर कार्ड या मजदूर कार्ड बनवा सकते हैं उत्तर प्रदेश में सरकार लेबर कार्ड बनाने के लिए ऑनलाइन प्रोसेस चलाती है  जिसके माध्यम से आप घर बैठे ही श्रमिक कार्ड/मजदूर कार्ड (How To Apply Online Labour Card) बनवा सकते हैं !

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यदि आपके पास श्रमिक कार्ड/मजदूर कार्ड (Labour Card online apply) है तो सरकार आपको निम्न फायदे देती है

1. मजदूरों के बच्चों की उच्च शिक्षा के लिए 60,000 rs की सहायता प्रदान करती है !
2. गंभीर बीमारियों से ग्रसित मरीजों का पूरा खर्च सरकार उठाती है !
3. वही बेटी की शादी के लिए 55,000 rs की रकम प्रदान करती है !
4. यदि आपके घर में एक बेटी पैदा होती है तो आपको 21,000 rs की नगद राशि प्रदान की जाती है !
5. एक मजदूर के घर कोई बेटा पैदा होता है , तो उसको 21, 000 सरकार दान करती है !
6. श्रमिक कार्ड/मजदूर कार्ड के और भी अनेक फायदे हैं !

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श्रमिक कार्ड ऑनलाइन पंजीकरण

  • राशन कार्ड
  • आवेदन फॉर्म
  • मजदुर की फोटो
  • बैंक पास बुक
  • नरेगा जॉब कार्ड (अगर हो तो)
  • अगर मजदुर किसी पंजीयन ठेकेदार के पास काम करता हो तो उस ठेकेदार द्वारा वर्क कार्ड

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1. सर्वप्रथम एड्रेस बार पर “www.rajlabour.gov.in”टाइप करें और इंटर बटन को दबाएँ !
2. अब आपके सामने डिपार्टमेंट की वेबसाइट खुल गयी है ! यदि हिंदी में वेबसाइट देखना चाहते हैं तो “हिंदी” बटन पर क्लिक करें !
3. अब “अधिनियम प्रबंधन प्रणाली (Online Registration and Renewal)” लिंक पर क्लिक करें !
4. अब आपके सामने “Labour Act Management System” वेबसाइट खुल गयी है !
5. अब यहाँ से आप अपनी भाषा का चयन कर सकते हैं ! यदि हिंदी में देखना चाहते हैं तो ‘हिंदी’ भाषा का चुनाव करे !
6. वेबसाइट पर दिए गए निर्देशों को पढ़ें !

7. पोर्टल के उपयोग हेतु पोर्टल की सदस्यता प्राप्त करनी होगी !
8. अब यदि आप नए यूजर हैं तो “Register Now” बटन पर क्लिक करें ! तत्पश्चात New Registration पर क्लिक करें ! दिए गए फॉर्म में अपना विवरण भरें तथा

यूजर-आईडी(User Name) और पासवर्ड बनाएं !
9. अप आप अपना यूजर-आईडी(उपयोगकर्ता नाम) और पासवर्ड डालकर लोग-इन करें !
10. अब इस पोर्टल के अधिनियमों के अंतर्गत पंजीयन, नवीनीकरण, वार्षिक रिटर्न, निरिक्षण रिपोर्ट इत्यादि के लिए उपयोग कर सकते हैं !
11. सर्वप्रथम एक्ट (Act) का चयन करें और पंजीयन (Registration) पर क्लिक करें !
12. अब दिया गया निर्देश पढ़ें और “I have read all instructions carefully” पर टिक कर के I AGREE बटन पर क्लिक करें !

13. अब दिए गए फॉर्म को भर के ‘शुल्क की गणना (Calculate Fee)’ करें और फॉर्म को सुरक्षित (सेव) करें !
14. सुरक्षित आवेदन (View Application) पर जा कर आप अपना सुरक्षित (सेव्ड) फॉर्म देख सकते हैं !
15. अब आप अपना सुरक्षित फॉर्म (Application) का चयन कर के उसको संपदित (एडिट) कर सकते हैं ! जरुरी संलग्नक लगा सकते हैं, भुगतान कर सकते हैं इत्यादि !
16. संलग्नक(Upload Attachments) बटन पर जा कर ! आप जरूरी संलग्नक (Attachment) अपलोड आकर सकते हैं ! जैसे की संस्था की फोटो, पहचान प्रमाण पत्र, पैन कार्ड !

SHRAMIK CARD ONLINE APPLY PAYMENT PROCESS

18. अब आप भुगतान (Payment) बटन पर जा कर ! आवेदन संख्या (APPLICATION NO.) डाल कर भुगतान प्रकार(Payment Mode) का चयन कर सकते हैं !
19. भुगतान प्रकार (Payment Mode) के 2 प्रकार है 1. चालान 2. ऑनलाइन ! चालान पर क्लिक कर के आप चालान फॉर्म डाउनलोड कर सम्बंधित जिले की ट्रेजरी बैंक में जमा कर सकते हैं ! अथवा ऑनलाइन (Online Mode) सेलेक्ट कर के proceed to payment कर सकते हैं !
20. ऑनलाइन सेलेक्ट कर अब आप राजकोष की वेबसाइट पर हैं ! जहा आपpay without registration पर क्लिक कर के डिपार्टमेंट (SRV-श्रम तथा रोजगार विभाग, उ० प्र०) सेलेक्ट करें ! उसके बाद Division के कॉलम में सम्बंधित क्षेत्रीय कार्यालय का नाम डालें ! उसके बाद Select Treasury के कालम में सम्बंधित जनपद की

Treasury को चुनें ! उसके बाद depositor name में फर्म का नाम डालें ! उसके पश्चात सावधानीपूर्वक सम्बंधित अधिनियम के हेड का चयन कर शुल्क अंकित करें !

श्रमिक कार्ड/मजदूर कार्ड भुगतान कर पेमेंट स्लिप सेव कर लें :

21. भुगतान के पश्चात चालान नंबर, दिनांक, बैंक का नाम आवेदन पत्र में अंकित कर फाइनल सबमिट करें !
22. अब आपकी एप्लीकेशन सम्बंधित उप श्रमायुक्त के पास प्रेषित हो चुकी है !
23. उप श्रमायुक्त निरीक्षण के बाद एप्लीकेशन को अप्प्रूव/रिजेक्ट कर सकते हैं !
24. रिजेक्ट होने की दशा में कमियों को दूर करते हुए एप्लीकेशन पुनः सबमिट करें !
25. Signed Certificate download करने के लिए रजिस्ट्रेशन एप्रूव्ड होने के बाद view application पर जाएँ ! तत्पश्चात application को सेलेक्ट करें ! तथा नीचे आ रहे optionsमें से download certificate पर क्लिक करें !
26. अब आप सुरक्षित आवेदन में जा कर निरीक्षण रिपोर्ट, रिजेक्शन रिपोर्ट इत्यादि देख सकते हैं !

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